मर्सिडीज-बेंज ने पुष्टि की है कि वह अपनी मौजूदा और आगामी कार मॉडल्स में अधिक फिजिकल बटन्स जोड़ेगी। मर्सिडीज के मुख्य सॉफ्टवेयर अधिकारी मैग्नस ओस्टबर्ग ने ऑटोकार यूके को बताया, “हम पूरी तरह से डेटा-चालित हैं, और डेटा से पता चलता है कि जिन चीजों का उपयोग बार-बार किया जाता है, उनके लिए फिजिकल बटन्स बेहतर हैं।” यह डेटा सॉफ्टवेयर-डिफाइंड व्हीकल्स (SDVs) से प्राप्त हुआ है, जिसमें इलेक्ट्रिक CLA शूटिंग ब्रेक (एस्टेट वर्जन) और GLC SUV मॉडल शामिल हैं, जो कार निर्माताओं को ड्राइवर्स के डेटा और उपयोग की जानकारी प्रदान करते हैं।
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नए फिजिकल बटन-युक्त स्टीयरिंग व्हील की शुरुआत
- नया फिजिकल बटन-युक्त स्टीयरिंग व्हील CLA और GLC EVs पर डेब्यू करेगा।
- इसे मौजूदा कारों में भी पेश किया जाएगा।
- SUVs में विशेष रूप से इंटीरियर में और फिजिकल बटन्स जोड़े जा सकते हैं।
- CLA और GLC EVs सबसे पहले नए स्टीयरिंग व्हील के साथ आएंगे, जिसमें रॉकर्स, रोलर्स और बटन्स का सेट होगा।
ओस्टबर्ग ने म्यूनिख मोटर शो के दौरान कहा, “हम डेटा में देखते हैं कि रोलर्स और ये फिजिकल बटन्स कुछ आयु वर्गों और कुछ आबादी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।” उन्होंने आगे कहा, “फिजिकल बटन्स और टच के बीच संतुलन बनाए रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है।”
GLC स्टीयरिंग व्हील
मर्सिडीज GLC EV का स्टीयरिंग व्हील फिजिकल कंट्रोल्स के साथ आएगा। यह नया स्टीयरिंग व्हील धीरे-धीरे मर्सिडीज की नई कारों के लिए मानक बन जाएगा। कंपनी मौजूदा कार लाइनअप में भी इस यूनिट को फिट करने की योजना बना रही है। ओस्टबर्ग ने बताया कि यह पहले से बिक रही कारों में फिजिकल कंट्रोल्स जोड़ने का सबसे आसान और लागत-कुशल तरीका है, साथ ही मर्सिडीज के डिजिटल-फर्स्ट केबिन को बनाए रखते हुए। डेटा से यह भी पता चला कि एशियाई ड्राइवर्स टचस्क्रीन और वॉयस कंट्रोल्स को प्राथमिकता देते हैं, जिसके कारण कंपनी बाजार-विशिष्ट स्टीयरिंग व्हील डिजाइन कर सकती है।
SUVs में अधिक फिजिकल कंट्रोल्स के लिए जगह
ओस्टबर्ग के अनुसार, स्टीयरिंग व्हील के अलावा, कंपनी केबिन में अन्य जगहों पर भी अधिक फिजिकल कंट्रोल्स जोड़ने पर विचार कर रही है, लेकिन यह सुविधा मुख्य रूप से SUVs तक सीमित हो सकती है। बड़े वाहनों में पैकेजिंग की अधिक स्वतंत्रता और खरीदारों की प्राथमिकताएं इसके दो मुख्य कारण हैं।
मर्सिडीज-बेंज ने पुष्टि की है कि वह अपनी मौजूदा और आगामी कार मॉडल्स में अधिक फिजिकल बटन्स जोड़ेगी। मर्सिडीज के मुख्य सॉफ्टवेयर अधिकारी मैग्नस ओस्टबर्ग ने ऑटोकार यूके को बताया, “हम पूरी तरह से डेटा-चालित हैं, और डेटा से पता चलता है कि जिन चीजों का उपयोग बार-बार किया जाता है, उनके लिए फिजिकल बटन्स बेहतर हैं।” यह डेटा सॉफ्टवेयर-डिफाइंड व्हीकल्स (SDVs) से प्राप्त हुआ है, जिसमें इलेक्ट्रिक CLA शूटिंग ब्रेक (एस्टेट वर्जन) और GLC SUV मॉडल शामिल हैं, जो कार निर्माताओं को ड्राइवर्स के डेटा और उपयोग की जानकारी प्रदान करते हैं।
नए फिजिकल बटन-युक्त स्टीयरिंग व्हील की शुरुआत
- नया फिजिकल बटन-युक्त स्टीयरिंग व्हील CLA और GLC EVs पर डेब्यू करेगा।
- इसे मौजूदा कारों में भी पेश किया जाएगा।
- SUVs में विशेष रूप से इंटीरियर में और फिजिकल बटन्स जोड़े जा सकते हैं।
- CLA और GLC EVs सबसे पहले नए स्टीयरिंग व्हील के साथ आएंगे, जिसमें रॉकर्स, रोलर्स और बटन्स का सेट होगा।
ओस्टबर्ग ने म्यूनिख मोटर शो के दौरान कहा, “हम डेटा में देखते हैं कि रोलर्स और ये फिजिकल बटन्स कुछ आयु वर्गों और कुछ आबादी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।” उन्होंने आगे कहा, “फिजिकल बटन्स और टच के बीच संतुलन बनाए रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है।”
GLC स्टीयरिंग व्हील
मर्सिडीज GLC EV का स्टीयरिंग व्हील फिजिकल कंट्रोल्स के साथ आएगा। यह नया स्टीयरिंग व्हील धीरे-धीरे मर्सिडीज की नई कारों के लिए मानक बन जाएगा। कंपनी मौजूदा कार लाइनअप में भी इस यूनिट को फिट करने की योजना बना रही है। ओस्टबर्ग ने बताया कि यह पहले से बिक रही कारों में फिजिकल कंट्रोल्स जोड़ने का सबसे आसान और लागत-कुशल तरीका है, साथ ही मर्सिडीज के डिजिटल-फर्स्ट केबिन को बनाए रखते हुए। डेटा से यह भी पता चला कि एशियाई ड्राइवर्स टचस्क्रीन और वॉयस कंट्रोल्स को प्राथमिकता देते हैं, जिसके कारण कंपनी बाजार-विशिष्ट स्टीयरिंग व्हील डिजाइन कर सकती है।
SUVs में अधिक फिजिकल कंट्रोल्स के लिए जगह
ओस्टबर्ग के अनुसार, स्टीयरिंग व्हील के अलावा, कंपनी केबिन में अन्य जगहों पर भी अधिक फिजिकल कंट्रोल्स जोड़ने पर विचार कर रही है, लेकिन यह सुविधा मुख्य रूप से SUVs तक सीमित हो सकती है। बड़े वाहनों में पैकेजिंग की अधिक स्वतंत्रता और खरीदारों की प्राथमिकताएं इसके दो मुख्य कारण हैं।

GLC इंटीरियर
मर्सिडीज GLC EV में 39.1 इंच का MBUX हाइपरस्क्रीन है, जो SUV के डैशबोर्ड की पूरी चौड़ाई को कवर करता है। हाल ही में जर्मनी में आयोजित मोटर शो में मुख्य डिजाइन अधिकारी गॉर्डन वैगनर ने कहा, “हम उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां स्क्रीन को और बड़ा नहीं किया जा सकता।” उन्होंने इंटीरियर को और अधिक शानदार बनाने के बारे में बताते हुए कहा, “यह सॉफ्टवेयर है जो दूसरों की तुलना में अधिक प्रीमियम लगता है, और मुझे लगता है कि हमारा सॉफ्टवेयर दूसरों की तुलना में अधिक प्रीमियम है।” वॉयस कमांड्स के आसपास केंद्रित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते उपयोग पर भी अध्ययन किया जा रहा है।